Helloween 2023 : हेलोवीन क्या होता है? क्यों बनते है लोग भूत पिशाच जानिए सबकुछ

Helloween 2023

 

पश्चिमी देशों में मनाए जाने वाला एक लोकप्रीय त्योहार है । यह  ईसाई धर्म का एक त्योहार होता है जो 31 अक्टूबर की रात को मनाया जाता है । ईसाई धर्म में  बहुत प्रकार के त्योहार मनाए जाते है जैसे की क्रिसमस, गुड फ्राइडे, इस्टर, और hellowen इनके मुख्य त्योहार है। इस दिन लोग अजीब से कपड़े पहन कर दूसरो को डराने की कोशिश करते है।

 

कब से मनाया जाता है हेलोवीन ?

हैलोवीन शब्द का उपयोग पहली बार सोलहवीं सताब्दी में किया गया। इतिहास के अनुसार हेलोवीन को लगभग 2000 दिनों से मनाया जाता है । माना जाता है की इस दिन मरे लोगों की आत्मा जाग जाती है ओर धरती में जीवित लोगो को नुकसान पहुंचने की कोशिश करती है। हैलोवीन में भूतों का ये डर भगाने के लिए लोग भूतों जैसा भेस भूषा पहनते है ओर आग जलाकर उसमे जानवर की हड्डी डालते है।

 

 

 हेलोवीन आत्माओं का दिवस

helloween 2023

 

सेक्टिल कैलेंडर का यह आंखरी दिन होता है इसलिए इसे न्यू ईयर के जैसे बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है । हैलोवीन का मतलब होता है पवित्र करना यहीं एक कारण है की इस आत्माओं का दिवस भी कहते है। लोग इस दिन अपने भगवान से प्राथना करते है की उनकी पूर्वजों की आत्मा को शांति मिले और बुरी आत्मा उनसे दूर रहे।

 

 

हैलोवीन में कद्दू क्यों होता है?

helloween 2023
हैलोवीन के दिन इस त्योहार को मानने वाले लोग कद्दू को अंदर से खोखला करके उसमे डरावने चेहरे का आकार देते थे। फिर कद्दू के अंदर मोमबत्ती रखते जिससे अंधेरा होने पर वह डरावना दिखे। इस प्रकार की डरावनी चीजों को ही हेलोविन कहा जाता था, जैसे ही त्योहार खत्म हुवा इस कद्दू को भी दफना दिया जाता था ।

 

हैलोवीन में लालटेन का क्या काम?

ईसाई धर्म के लोगों के मुताबिक हैलोवीन पर लालटेन जलाने से यह लालटेन उनके मरे हुवे पूर्वज को रास्ता दिखाए और साथ ही बुरी आत्मा से उनकी रक्षा करे। इसके अलावा इसके पीछे एक और कहानी है कंजूस जैक और शैतान आयरिश की जिसके अनुसार कंजूस जैक और शैतान आयरिश दोनू दोस्त हूवा करतें थे कंजूश जैक बहुत ज्यादा शराब पीता था उसने एक दिन आयरिश को अपने घर बुलाया लेकिन उसने आयरिश को शराब पिलाने से मना कर दिया लेकिन शराब के बदले उसने अपने दोस्त को कद्दू खरीदने के लिए मना लिया लेकिन बाद में उसने कद्दू देने से भी इंकार कर दिया। जिसके बाद आयरिश को गुस्सा आ गया और उसने एक कद्दू लेकर उसको खोखला करके उसमे डरावनी चेहरा बनाया और उसमें कोयले भर कर उसके घर के बाहर टांग दीया। इसको देखने के बाद बाकी लोगो ने भी सबक के तौर पर जैक ओ लालटेन का चलन शुरू कर दिया।

 

हैलोवीन पर खेला जाता है एप्पल बॉम्बिंग गेम

इस त्योहार को मानने वाले लोग इस दिन एप्पल बॉम्बिंग गेम खेलते है जिसमे एक गहरे टब में पानी और सेब डाले जाते है फिर एक एक करके निकलने होते है जो सबसे ज्यादा सेब निकलेगा वो जीत जाता है । यह त्योहार बाहर के देशों के बाद अब भारत में भी बहुत लोकप्रिय होते जा रहा है खास कर मुंबई जैसे महानगरों में यह त्योहार और इससे जुड़ी हुई चीजे की जाती है ।

 

 

हैलोवीन में ट्रिक और ट्रीट क्या होता है?

हैलोवीन ईसाइयों का एक बहुत बड़ा त्योहार होता है। इस दिन अमेरिका में बच्चे अपने पड़ोसियों के घर जाते है और उनसे पूछते है ट्रीट और ट्रिक? पड़ोसी ट्रीट बोलकर उन बच्चो को चॉकलेट देते है।

 

 

Read this also-  तेजस बॉक्स ऑफिस कलेक्शन का दूसरा दिन – कुल ₹2.5 करोड़ कमाए

 

Join – WhatsApp

Comments are closed.

Isuzu D-Max S CAB क्या है खास दमदार फ़ीचर 2024 KTM 1390 SUPER DUKE R EVO से उठा पर्दा जल्दी होगी लॉन्च शहद खाने के अनोखे स्वास्थ्य लाभ HONOR 90 PRO 5G मचाएगा धमाल हो जाओ तैयार । OPPO Find N3 Flip ओप्पो का सबसे मेहेंगा और दमदार मोबाइल अंजलि अरोरा की लैटस्ट फोटो देख आँख खुली रेह जाएंगी मोनालिसा की हॉट अदाएं घायल कर देंगी आपको REDMI NOTE 13 जल्द होगा लॉन्च, जाने कीमत और स्पेस्फिकेशन Gulshan Devaiah की जबरदस्त फिल्मे, जिन्हे देख आप भी चक्करा जाओगे आलिया भट्ट लटेस्ट फोटो कलेक्शन आप भी देखते रेह जाओगे ! Mahindra Tharआईए जानते हैं इसकी कीमत और फीचर्स प्रेरणादायक बॉलीवुड फिल्में, बदल सकती हैं जीवन जीने का नजरिया TATA NEXON : क्यों है मोस्ट पॉपुलर कार? इसके फीचर्स और प्राइस Smriti Mandhana रोचक जानकारी जो आपको जाननी चाहिए । जिंदगी के पाच सच जो आप भी मानोगे की हां ऐसा ही होता है । सारा अली खान की यह फोटो बना देंगे आपको उनका दीवाना आलिया भट्ट साड़ी कलेक्शन इस फेस्टिवल आपके काम आ सकते है। Top 10 richest people in India 2023 10 Best Places to visit in Kerala Must visit क्या आप जानते है उर्फी जावेद के बारे मे ये बाते